Chandigarh Today

Dear Friends, Chandigarh Today launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards http://chandigarhtoday.org

Posted by Surinder Verma on Tuesday, June 23, 2020

ठोस कचरा प्रबंधन के तहत दक्षता कार्यशाला का हुआ आयोजन

0
214


– नगर निगम गुरूग्राम, स्वर्णलता मदरसन ट्रस्ट व इंडियन पॉल्यूशन कंट्रोल एसोसिएशन द्वारा किया सैक्टर-51 स्थित ऑर्चिड आईलैंड सोसायटी में किया गया कार्यक्रम
– नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार ने ठोस कचरा प्रबंधन नियमों की पालना सुनिश्चित करने का किया आह्वान

गुरूग्राम, 14 अगस्त। नगर निगम गुरूग्राम, स्वर्णलता मदरसन ट्रस्ट व इंडियन पॉल्यूशन कंट्रोल एसोसिएशन द्वारा सोमवार को सैक्टर-51 स्थित ऑर्चिड आईलैंड सोसायटी में ठोस कचरा प्रबंधन के तहत दक्षता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार ने सभी नागरिकों से आह्वान किया कि वे ठोस कचरा प्रबंधन नियमों की पालना सुनिश्चित करें तथा अपने शहर को स्वच्छ बनाने में महत्पूर्ण योगदान दें। उन्होंने सोसायटी द्वारा बनाए गए कचरा निष्पादन प्लांट का भी शुभारंभ किया।

अपने संबोधन में संयुक्त आयुक्त ने कहा कि ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत सभी नागरिकों की जिम्मेदारियां व कत्र्तव्य निर्धारित किए गए हैं। विशेषकर प्रतिदिन 50 किलोग्राम या इससे अधिक कचरा उत्पादन करने वालों को बल्क वेस्ट जनरेटर की श्रेणी में रखा गया है। बल्क वेस्ट जनरेटर को अपने परिसर में ही स्वयं के स्तर पर कचरे का निष्पादन करना अनिवार्य है। नियमों की अवहेलना करने वालों पर जुर्माने का प्रावधान भी किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक अपने घर पर ही गीला, सूखा, घरेलू हानिकारक कचरा अलग-अलग करें तथा अलग-अलग श्रेणी में ही कचरा एकत्रित करने वाले को सौंपें। इससे कचरे का निष्पादन करने में आसानी होती है तथा यह हमारा नैत्तिक दायित्व भी है कि हम अपने कचरे का सही निष्पादन करवाने में अपनी भूमिका निभाएं।

कार्यक्रम में हाऊसकीपिंग स्टाफ, कचरा एकत्रित करने वालों, मेड्स आदि को आईपीसीए की प्रोजैक्ट कोर्डिनेटर संध्या द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी कचरा अलगाव के लिए प्रेरित किया गया। आईपीसीए की प्रोजैक्ट कोर्डिनेटर आकांक्षा गुप्ता ने नागरिकों को ठोस कचरा प्रबंधन की जानकारी दी तथा वेस्ट सेग्रीगेशन पर आधारित खेल गतिविधियां भी आयोजित की गई।