Chandigarh Today

Dear Friends, Chandigarh Today launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards http://chandigarhtoday.org

Posted by Surinder Verma on Tuesday, June 23, 2020

भारतीय महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर अब आम कैंसर : डॉ जतिन सरीन

0
4

भारतीय महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर अब आम कैंसर : डॉ जतिन सरीन
ब्रेस्ट कैंसर नए युग की सबसे आम घातक जानलेवा बीमारी : डॉ. विजय बंसल
भारत में हर साल ब्रेस्ट कैंसर के 1.90 लाख नए मामले : डॉ. प्रियांशु
8 में से 1 भारतीय महिला को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा : डॉ. मीनाक्षी मित्तल
सेल्फ ब्रेस्ट एग्जामिनेशन जरूरी: डॉ. मीनाक्षी शर्मा
व्यायाम की कमी, अस्वस्थ भोजन, देर से विवाह और बिना चिकित्सीय सलाह के गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के प्रमुख कारण : डॉ. हेमकांत वर्मा
चंडीगढ़:’हेड एंड नेक कैंसर अवेयरनेस मंथ’ के अवसर पर भारत में महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के बढ़ते रुझानों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, लिवासा अस्पताल, मोहाली के डॉक्टरों की एक टीम ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया।
टीम में शामिल थे; डायरेक्टर मेडिकल ऑन्कोलॉजी डॉ. जतिन सरीन, डायरेक्टर सर्जिकल ऑन्कोलॉजी डॉ. विजय बंसल, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी की डायरेक्टर डॉ. मीनाक्षी मित्तल, कंसल्टेंट मेडिकल ऑन्कोलॉजी डॉ. प्रियांशु चौधरी, कंसल्टेंट सर्जिकल ऑन्कोलॉजी डॉ. हेमकांत वर्मा, और रेडिएशन ऑन्कोलॉजी की कंसल्टेंट डॉ. मीनाक्षी शर्मा।
लिवासा अस्पताल 5 अस्पतालों, 750 बेड, 280 आईसीयू बेड, 6 कैथ लैब, 20 मॉड्यूलर ओटीएस के साथ पंजाब का सबसे बड़ा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल नेटवर्क है। हेल्थकेयर चेन हर साल 3 लाख से अधिक रोगियों का इलाज कर रही है।
इस अवसर पर डॉ. जतिन सरीन ने कहा, “स्तन कैंसर लगातार बढ़ रहा है और अब सर्वाइकल कैंसर को पीछे छोड़ते हुए नए युग की सबसे आम और घातक जानलेवा बीमारी बन गया है। स्तन कैंसर हर साल 2.1 मिलियन महिलाओं को प्रभावित करता है और भारत में हर साल 1.90 लाख नए मामले सामने आते हैं।
डॉ. प्रियांशु चौधरी ने कहा, ” भारत में कुछ दशक पहले, स्तन कैंसर 65% से 70% पचास साल की उम्र के बाद ही देखा जाता था। लेकिन अब 25-60 वर्ष के आयु वर्ग के लगभग 50 प्रतिशत मामले हैं जिसमें 60 प्रतिशत से अधिक मामले एडवांस स्टेज में हैं।
डॉ. विजय बंसल ने कहा, ” जागरूकता जरूरी है। सेल्फ ब्रेस्ट एग्जामिनेशन और मैमोग्राफी शुरुआती चरणों में ब्रेस्ट कैंसर के मामलों को कम करने की सरल तकनीक है, लेकिन एक सर्वेक्षण के अनुसार 75% भारतीय महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर की जांच से कतराती हैं।
डॉ. मीनाक्षी मित्तल सिंह ने बताया कि 2025 तक कैंसर के मामलों की संख्या बढ़कर 29.80 मिलियन होने की उम्मीद है।
उन्होंने आगे कहा कि कैंसर अभी भी भारतीय समाज में एक कलंक है और ब्रेस्ट कैंसर से गुजरने वाली महिलाएं अपने परिवार और दोस्तों द्वारा कलंकित होने के डर से इसके बारे में खुलकर बात नहीं करती हैं।
अपने विचार साझा करते हुए, डॉ मीनाक्षी शर्मा ने कहा कि हमारे देश में अधिकांश मामलों का निदान बहुत देर से होता है और डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 60% से अधिक महिलाओं में चरण III या IV में ब्रेस्ट कैंसर का निदान किया जाता है। यह रोगियों के लिए जीवित रहने की दर और उपचार के विकल्पों को काफी प्रभावित करता है।
डॉ. हेमकांत वर्मा ने कहा कि लिवासा अस्पताल मोहाली ट्राइसिटी का पहला अस्पताल है, जिसने एक छत के नीचे व्यापक कैंसर देखभाल शुरू की है। मोहाली, चंडीगढ़, पंचकुला, यमुआनगर, अंबाला, रोपड़, नवांशहर, पटियाल, करनाल, कैथल, सोलन और शिमला के मरीजों को इससे बेहद फायदा हुआ है।
उन्होंने यह भी साझा किया कि लिवासा अस्पताल मोहाली अब कैंसर के इलाज के लिए हरियाणा सरकार, हिमाचल सरकार, ईसीएचएस, सीजीएचएस, सभी प्रमुख टीपीएएस और कॉर्पोरेट्स के साथ सूचीबद्ध है।
ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण और लक्षण:
Ø ब्रेस्ट में गांठ
Ø निप्पल डिस्चार्ज
Ø ब्रेस्ट की त्वचा का मोटा होना
Ø ब्रेस्ट के किसी भी हिस्से में लालिमा और सूजन
Ø ब्रेस्ट का उल्टा निप्पल
Ø आर्म पिट में गांठ
जोखिम कारक:
Ø परिवार के इतिहास
Ø उम्र
Ø आहार और जीवन शैली विकल्प
Ø रेडिएशन एक्सपोजर
Ø मोटापा
Ø एस्ट्रोजन एक्सपोजर