Chandigarh Today

Dear Friends, Chandigarh Today launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards http://chandigarhtoday.org

Posted by Surinder Verma on Tuesday, June 23, 2020

उपायुक्त के साथ हुई बैठक में कैलाश जैन ने शहर के सभी दुकाने खोलने व व्यापारियों को राहत देने बारे दिए सुझाव

0
285

चंडीगढ़ 20 मई ।

चंडीगढ़ उद्योग व्यापार मंडल की मांग पर प्रशासक की अध्यक्षता में हुए वार रूम की बैठक के फैसले के अनुसार उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ ने शहर के व्यापारियों की विभिन्न संस्थाओं की बैठक आयोजित की जिसमें चंडीगढ़ उद्योग व्यापार मंडल की तरफ से संयोजक कैलाश चंद जैन व सह संयोजक वीरेन्द्र गुलेरिया ने हिस्सा लिया ।
बैठक में कैलाश चन्द जैन ने कहा कि शहर में आधा अधूरा लॉकडाउन लगाया गया है कुछ दुकानें खुली है, कुछ बंद है बावजूद इसके करोना महामारी फैलती जा रही है तथा इसके पॉजिटिविटी रेट में कोई कमी नहीं आई है। बल्कि दुकानदार भारी नुकसान झेलने को मजबूर है।
उन्होंने सुझाव दिया कि सभी दुकानों को ऑड ईवन फॉर्मूले के तहत खोल दिया जाए या सभी दुकानों का समय सुबह 9:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक कर दिया जाए लेकिन किसी प्रकार की जरूरी या गैर जरूरी दुकानों में फर्क नहीं किया जाना चाहिए । अगर दुकानें खुलती हैं तो सभी खुले नहीं तो कोई भी ना खोलें। चंडीगढ़, पंचकूला, मोहाली समेत ट्राईसिटी में एक ही तरह का फ़ैसला लिया जाना चाहिए।
कैलाश जैन ने यह भी कहा कि कारोना लोकड़ाऊंन का सबसे ज्यादा असर व्यापारियों पर पड़ा है जिसकी वजह से व्यपारियो की रोजी-रोटी के भी लाले पड़ गए हैं । ऐसी हालत में अगर किसी व्यपारी की कारोना महामारी की वजह से जान चली जाती है तो उसके परिवार पर पहाड़ टूट पड़ता है। ऐसे में प्रशासन को राज्य राष्ट्रीय आपदा प्रक्रिया कोष अथवा कोविड शेष फंड में से कारोना से मरने वाले प्रत्येक व्यापारी के परिजनों को दस लाख रुपये का मुआवजा दिया जाना चाहिए।
इसके अलावा कैलाश जैन ने यह भी मांग की की
करोना महामारी और मिनी लॉक डाउन की वजह से व्यापारियों का समय अनिश्चितता के दौर से गुजर रहा है । जिसको ध्यान में रखते हुए कम से कम 6 महीने के समय को अनिश्चितता का दौर मानते हुए व्यपारियो की सभी प्रकार के सरकारी देनदारियों को निरस्त कर दिया जाना चाहिए। जिसके तहत सभी प्रकार के बैंक से ऋण पर ब्याज , प्रॉपर्टी टैक्स , बिजली-पानी के बिलों में न्यूनतम चार्जेज, सरकारी लीज मनी, किराया , ब्याज आदि सभी प्रकार की देनदारियां 6 महीने के लिए माफ होनी चाहिए । सभी प्रकार की अंतिम तिथिओं में छह माह की बढ़ोतरी की जानी चाहिए ।
इनके अलावा कैलाश जैन ने यह भी कहा कि अगर कोई ग्रहाक दुकान के बाहर है और मास्क नही पहनता या सोसल डिस्टेंडिंग ना रखे तो भी चालान दुकानदार का कर दिया जाता है वो नही होना चाहिए । छोटी बूथ मार्केटो को भी चरणबद्ध तरीके से खोला जाए । उन पर भी वही फैसला लागू किया जाए जो शहर के अन्य दुकानदारों के लिए होगा ।
इस अवसर पर कैलाश जैन ने यह भी कहा कि जब जब देश पर कोई भी मुसीबत आई है तो व्यापारियों ने अपने नुकसान की परवाह किए बिना हमेशा देश सेवा की है और देश की सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया है। आज भी हम सरकार के साथ है लेकिन सरकार को भी हमारा ख्याल रखना चाहिए।