Chandigarh Today

Dear Friends, Chandigarh Today launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards http://chandigarhtoday.org

Posted by Surinder Verma on Tuesday, June 23, 2020

अंतरराष्ट्रीय व्यापार में एक्रिडिटेशन (मान्यता) सर्टीफिकेशन महत्वपूर्ण

0
517
अंतरराष्ट्रीय व्यापार में एक्रिडिटेशन (मान्यता) सर्टीफिकेशन महत्वपूर्ण
नई दिल्ली, 11 जून, 2019: एक्रीडिएटेड (मान्यता प्राप्त) निरीक्षण, परीक्षण या प्रमाणन न केवल संस्थानों पर विश्वास को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि सीमाओं के पार प्रमाणपत्रों और परीक्षण रिपोर्टों​​ की स्वीकृति की सुविधा प्रदान करके अंतरराष्ट्रीय व्यापार में एक महत्वपूर्ण टूल बन गया है। यह बात आज विश्व एक्रिडिटेशन दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए डीजीक्यूए के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल संजय चौहान ने कही।
गुणवत्ता सर्वोपरि है और इसे व्यक्तियों के भीतर विकसित करने की आवश्यकता है और यह स्वैच्छिक और स्व-प्रमाणित होना चाहिए। उन्होंने रक्षा खरीद प्रणाली के भीतर हो रहे व्यवहार संबंधी बदलाव को भी साझा किया, जो इंस्पेक्टर राज से हटकर स्व-चालित गुणवत्ता के प्रति जागरूक बढ़ा रहा है।
इस अवसर पर, क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के महासचिव डॉ.आरपी सिंह ने कहा कि एक्रिडिटेशन उन सभी क्षेत्रों में वस्तुओं और सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार में सहायता कर सकती है जहां क्यूसीआई की अंतरराष्ट्रीय मानकों और उद्योगों में वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने यह भी जोर दिया कि सरकार के लिए एक आवश्यकता है कि बाजार में गैर-प्रमाणिक प्रमाणपत्रों को रोकने के लिए कानून लाए, जो लोगों को गंभीर रूप से जोखिम में डालते हैं।
इस अवसर पर, मुख्य अतिथि द्वारा अवेयर कंज्यूमर पत्रिका का विमोचन किया गया जो विश्व एक्रिडिटेशन दिवस समारोह को समर्पित थी। श्री बेजॉन मिश्रा, ‘द अवेयर कंज्यूमर’ और क्यूसीआई के बोर्ड सदस्य के प्रकाशक, ने बताया कि एक्रिडिटेशन यानि मान्यता को शिक्षाविदों से भी जोड़ना चाहिए, जहां छात्रों को मान्यता और अनुरूपता मूल्यांकन के मूल्य को समझने का मौका मिल सकता है जो उन्हें लागू करने के लिए सहायक होगा। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि क्यूसीआई उद्योगों के सभी क्षेत्रों में गुणवत्ता के बारे में जागरूकता फैलाने का केंद्र होगा।
विश्व एक्रिडिटेशन दिवस, एक वैश्विक पहल है, जो संयुक्त रूप से अंतरराष्ट्रीय निकायों, इंटरनेशनल एक्रिडिटेशन फोरम (आईएएफ) और इंटरनेशनल लैबोरेट्री एक्रिडिटेशन कोऑपरेशन (आईएलएसी) द्वारा स्थापित किया गया है, ताकि हितधारकों के बीच मान्यता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। प्रत्येक वर्ष एक विषय को अंतिम रूप दिया जाता है और इस वर्ष विषय वाणिज्य के एक महत्वपूर्ण हिस्से पर केंद्रित होता है जो आपूर्ति श्रृंखला है और कैसे एक्रिडिटेशन आपूर्ति श्रृंखलाओं के लिए मूल्य जोड़ता है।
क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के तहत तीन एक्रिडिटेशन बोर्ड हैं, जिनमें नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर सर्टिफिकेशन बॉडीज (एनएबीसीबी), नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (एनएबीईटी), नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेट्रीज (एनएबीएल) ने दिल्ली, मुंबई, गुवाहाटी, चेन्नई में, चार स्थानों पर एक साथ समारोह आयोजित किए।
तकनीकी कार्यक्रम में सरकार, उद्योग, सलाहकार संगठनों और अनुरूपता मूल्यांकन निकायों के वक्ताओं ने आपूर्ति श्रृंखला में गुणवत्ता के प्रबंधन पर विचार-विमर्श किया और अनुरूपता मूल्यांकन का समर्थन किया। इस दौरान विभिन्न प्रवक्ता फूड, पेट्रोलियम, एयरोस्पेस, और रक्षा से लेकर विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ थे। कार्यक्रम में 300 से अधिक सरकारी अधिकारियों, उद्योग, गुणवत्ता पेशेवरों, अनुरूपता मूल्यांकन निकायों और सलाहकारों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।