Chandigarh Today

Dear Friends, Chandigarh Today launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards http://chandigarhtoday.org

Posted by Surinder Verma on Tuesday, June 23, 2020

दुनिया को आयरनमैन, स्पाइडर मैन और हल्क जैसे सुपरहीरोज देने वाले स्टेन ली का 95 साल की उम्र में निधन, लंबे समय से बीमार चल रहे थे स्टेन ली

0
177

मुंबई/लॉस एंजिलिस। दुनिया को 'स्पाइडर मैन' और 'हल्क' जैसे सुपरहीरो देने वाले स्टेन ली का 95 साल की उम्र में निधन हो गया। स्टेन ली ने सोमवार सुबह लॉस एंजिलिस के एक प्राइवेट अस्पताल में आखिरी सांस ली। स्टेन ली कुछ समय से बीमार चल रहे थे। 28 दिसंबर, 1922 को न्यूयॉर्क में जन्मे स्टेन ली कॉमिक बुक राइटर और एडिटर थे। उन्होंने मार्वल कॉमिक्स की नींव भी रखी थी। स्टेन ली की बेटी Kirk Schenck ने उनकी मौत की पुष्टि की है।

स्टेन ली ने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर स्पाइडर मैन, हल्क, डॉक्टर स्ट्रेंज, फैनटास्टिक 4, ब्लैक पैंथर और Ex मैन जैसे किरदारों को जन्म दिया। अपने भाई लैरी लीबर के साथ मिलकर स्टेन ली ने एंट मैन, आयरन मैन और थोर जैसे काल्पनिक किरदारों की रचना भी की। बाद में हॉलीवुड ने भी ली के कैरेक्टर्स पर एक से बढ़कर एक फिल्में बनाईं, जिन्होंने जबरदस्त कमाई की।

साल 2009 में डिज्नी ने करीब 4 बिलियन डॉलर में मार्वल एंटरटेनमेंट को खरीद लिया था। मार्वल्स के सुपरहीरोज पर आधारित फिल्म 'एवेंजर्स : इनफिनिटी वॉर' दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है। मार्वल स्टूडियोज के प्रेसिडेंट केविन फीज ने एक बयान में कहा, ''मार्वल स्टूडियो में हम जो भी करते हैं वो सब स्टेनली की वजह से ही है। वो हमारे लिए एक असाधारण विरासत छोड़ कर गए हैं। उनके परिवार के साथ हमारी संवेदनाएं हैं।'' मार्वल ने भी अपनी वेबसाइट पर ली के पॉपुलर कोट को लिखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। 'कैप्टन अमेरिका' क्रिस इवांस ने ट्विटर पर कहा कि अब कोई दूसरा स्टेन ली नहीं आएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Marvel Comics founder and Many Superheroes Creater Stan Lee Died at 95