Chandigarh Today

Dear Friends, Chandigarh Today launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards http://chandigarhtoday.org

Posted by Surinder Verma on Tuesday, June 23, 2020

पंजाब के किसानों के किसानों के लिए बुरी खबर, फिर बदलेगा मौसम-तीन दिन हो सकती है बारिश

0
133

चंडीगढ़। पंजाब में फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने बुलेटिन जारी करते हुए संभावना जताई है कि बुधवार शाम से फिर तीन दिन के लिए पंजाब बारिश हो सकती है। अब चूंकि फसल पककर तैयार होने को हैं, ऐसे में इस संभावना को बुरी आशंका के रूप में माना जा रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी पंजाब के जिलों में तेज बारिश हो सकती है, जबकि बाकी प्रांत में तीन दिन तक धीमी बारिश होगी।पंजाब के उत्तरी जिलों पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर आदि में बासमती ज्यादा उगाई जाती है और यह लेट वैरायटी होने के कारण इनकी कटाई भी देरी से होती है। सितंबर के अंत में हुई बरसात के कारण फसल को पकने में समय लग रहा है, दूसरी ओर मौसम विभाग की यह भविष्यवाणी सही साबित हुई तोधान उत्पादक किसानों के लिए यह खबर अच्छी नहीं है।

इन दिनों साफ मौसम होने के बावजूद मंडियों में जो फसल आ रही है, उसमें नमी 24 फीसदी से ज्यादा है। तीन दिन यदि और बारिश हुई और शनिवार तक मौसम खराब बना रहा तो न केवल नमी की मात्रा बढ़ेगी, बल्कि तेज हवाओं के साथ धान बिछ जाने के भी आसार हैं।

उधर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के मंत्री भारत भूषण आशू ने कहा है कि यह खबर हमारे लिए अच्छी नहीं है लेकिन इससे निपटने के लिए विभाग ने तिरपालों आदि की पूरी व्यवस्था की हुई है। उन्होंने कहा कि जो भी फसल मंडियों में आ गई है उसे संभालना विभाग और उनकी एजेंसियों की जिम्मेदारी है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

weather department issued a bulletin about rain in coming 3 days