Chandigarh Today

Dear Friends, Chandigarh Today launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards http://chandigarhtoday.org

Posted by Surinder Verma on Tuesday, June 23, 2020

पत्रकारों के पास रहती है सच पेश करने की चुनौती एनयूजे के सम्मेलन में हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा

0
622
चंडीगढ़, 24 फरवरी (ट्रिन्यू)
सच को प्रकाशित करना सबसे कठिन काम है। सच जिसके बारे में बोला जाता है, उसे बुरा लगता है। एमरजेंसी के दौर से लेकर अब तक उन्हीं प्रतिबद्ध पत्रकारों से पत्रकारिता का दीया रोशन है जो दरबारी नहीं बने। ये बातें हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहीं। शर्मा नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (एनयूजे) के द्विवार्षिक सम्मेलन में बोल रहे थे। चंडीगढ़ के लॉ भवन में आयोजित कार्यक्रम में पत्रकारिता के विभिन्न आयामों एवं एमरजेंसी के दौरान की यातनाओं का जिक्र करते हुए हरियाणा के मंत्री ने जिगर मुरादाबादी की गजल की एक शायरी कही। उन्होंने कहा-हमको मिटा सके ये ज़माने में दम नहीं, हमसे ज़माना ख़ुद है, ज़माने से हम नहीं। उन्होंने कहा पत्रकार का काम बहुत चुनौतीपूर्ण है और यह काम पत्रकार ही कर सकता है। नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स की ओर से आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम के विशेष सत्र में रामबिलास शर्मा ने कहा, पानी के बहाव में बहना तो सामान्य बात है, असली तैराक तो धारा के प्रतिकूल बहता है।
इससे पहले एनयूजे की एडहॉक समिति के अध्यक्ष केएन गुप्ता ने संगठन की नयी कार्यकारिणी के बारे में रिटर्निंग अफसर विजय क्रांति एवं हरिओम को मंच पर बुलाया। विजय क्रांति ने अध्यक्ष अशोक मलिक, उपाध्यक्ष अवतार सिंह, महासचिव मनोज वर्मा, कोषाध्यक्ष राकेश आर्य सहित पूरी कार्यकारिणी के निर्विरोध चुने जाने का ऐलान किया। बाद में सभी पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी के सदस्यों ने शपथ ली। साथ ही एनयूजे के संस्थापक सदस्य एवं वरिष्ठ पत्रकार एनके त्रिखा सहित कई अन्य पत्रकारों के निधन पर दुख जताते हुए उनके सम्मान में दो मिनट का मौन रखा गया।
16 राज्यों के जर्नलिस्ट एसाेसिएशनों के पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी सदस्यों की मौजूदगी में एनयूजे के निवर्तमान उपाध्यक्ष दीपक वशिष्ठ ने एनयूजे के पिछली कार्यकारिणी के कार्यों का उल्लेख किया और चंडीगढ़ जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के महासचिव जसवंत सिंह राणा ने आगंतुकाें का स्वागत किया। वरिष्ठ पत्रकार एवं संगठन से लंबे समय से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार जितेंद्र अवस्थी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। इससे पहले सुबह के सत्र में बिजनेस पत्रकारिता पर चर्चा हुई। इसमें चंडीगढ़ पुलिस के महानिदेशक तेजेंद्र लूथरा, वरिष्ठ पत्रकार विजय रॉय एवं बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज सुखविंदर सोखी ने अपनी राय रखी। बाद में हरियाणा राजभवन में राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने देशभर से आये डेलीगेट्स से चर्चा की।